How to Invest in Mutual Funds? म्युचुअल फंड क्या है?

How to invest in mutual funds : आज के समय में हर कोई सेविंग करना चाहता है और सेविंग करने के लिए म्यूचुअल फंड सबसे ज्यादा बेस्ट माना गया है म्युचुअल फंड की मदद से आप अपना पैसा सुरक्षित भी कर सकते हैं और साथ-साथ इसमें अच्छा खासा ब्याज भी प्राप्त कर सकते हैं।


इंडिया में 50% से अधिक लोग अब म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना पसंद कर रहे हैं क्योंकि इन्वेस्ट करने के लिए एफडी से ज्यादा म्युचुअल फंड में भरोसा किया जा रहा है बहुत सारे लोगों को पता नहीं है कि म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे किया जाता है और इन्वेस्ट करने का सही तरीका कौन-कौन सा है।


आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कैसे कर सकते हैं और कौन-कौन से प्लेटफार्म में म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए सबसे बेस्ट है।


What is a Mutual Fund?


म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले आपको म्युचुअल फंड के बारे में जानकारी होनी चाहिए म्युचुअल फंड एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लेटफार्म है जहां पर बहुत सारी कंपनी के स्टॉक होते हैं और म्युचुअल फंड वाली कंपनियां इन सभी स्टॉक में अपना पैसा शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म के लिए लगती है अगर आप किसी कंपनी में इन्वेस्ट कर रहे हैं तो आपका पैसा कंपनी सोच समझ कर अच्छी कंपनी के स्टॉक में लगाएगी।


How to invest in mutual funds?


म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए बहुत सारे एंड्रॉयड एप्लीकेशन और वेबसाइट आ चुकी है लेकिन आपको ऐसे एप्लीकेशन पर इन्वेस्ट करना है जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिले और साथ ही साथ एप्लीकेशन का रिव्यू भी अच्छा हो आज की डेट में सभी बैंक ने अपने खुद के एप्लीकेशन भी लॉन्च कर दी है जिनकी मदद से आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं।


Upstox App


अगर आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Upstox App डाउनलोड कर लेना है, डाउनलोड करने के बाद आपको यहां पर डिमैट अकाउंट ओपन करना है डिमैट अकाउंट के लिए आपके पास कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट होने चाहिए जैसे पैन कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर अकाउंट नंबर।


Upstox App पर डिमैट अकाउंट ओपन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन पर Upstox App ओपन कर लेना है, ओपन करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर इंटर करना है, मोबाइल नंबर एंटर करने के बाद आपको ओटीपी वेरीफाई करना है और इसके बाद अपना अकाउंट बनाना है आपको आधार कार्ड से लेकर पैन कार्ड और बैंक अकाउंट के तथा डिजिटल सिग्नेचर की पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप भरनी है, इसके बाद 24 घंटे में आपकी केवाईसी कंप्लीट हो जाएगी और आपका डिमैट अकाउंट भी ओपन हो जाएगा।


How to invest in mutual funds in Upstox App?


Upstox App में म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना बहुत ही ज्यादा आसान है इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन पर इस एप्लीकेशन को ओपन करना है, एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद आपको होम पेज पर discover में म्युचुअल फंड का ऑप्शन मिल जाएगा।


आपको म्युचुअल फंड वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपको यहां पर सभी कंपनियों की जानकारी मिल जाएगी कौन सी कंपनी कितना रिटर्न देती है और कौन सी कंपनी कितने प्रकार की म्युचुअल फंड प्रोवाइड कर रही है।


म्युचुअल फंड एक नहीं बल्कि बहुत प्रकार के होते हैं यहां पर आप बड़े कैप से लेकर मिड कैप तक के म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं अगर आप हाई रिस्क और हाई रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो यहां पर आपको इस प्रकार के भी म्युचुअल फंड मिल जाएंगे।


आप अपने अनुसार किसी भी कंपनी के म्युचुअल फंड का चुनाव कर सकते हैं और इसके लिए आपको कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कंपनी ने कब कितना रिटर्न दिया है और कंपनी 3 साल से लेकर 10 साल में कितना रिटर्न दे चुकी है।


कंपनी के बारे में सारी जानकारी एकत्रित करने के बाद आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं आप लगभग ₹500 से लेकर अपनी क्षमता के अनुसार म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं अगर आपका बजट बहुत कम है आप प्रति महीना ₹500 की एसआईपी भी करते हैं तो भी आपको भविष्य में अच्छा खासा रिटर्न मिल जाएगा।


अगर आप 3 साल तक म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 3 साल के बाद बहुत अच्छा खासा रिटर्न मिल सकता है आप 5 साल की म्युचुअल फंड में इनवेस्ट करेंगी तो यहां पर भी आपको बहुत अच्छा रिटर्न मिल जाएगा इसके अलावा अगर आप ₹1000 की एसआईपी प्रति महीना करते हैं तो इसमें भी आपको अच्छा खासा रिटर्न मिलेगा।


Upstox App के अलावा भी मार्केट में बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन और प्लेटफार्म है जहां पर आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं और उपस्टॉक्स ऐप Dhan, ICICI direct App , एंजल ब्रोकर ऐप भी म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए बहुत अच्छे एप्लीकेशन माने जाते हैं।


Which type of mutual fund should one invest in?


जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया कि आपको मार्केट में अलग-अलग प्रकार की म्युचुअल फंड मिल जाएंगे और इसमें आपको अपने अनुसार ही इन्वेस्ट करना पड़ता है क्योंकि यहां पर अलग-अलग प्रकार की कंपनियां होती हैं और कुछ कंपनियां ऐसी होती है जहां पर बहुत ज्यादा रिस्क होता है और अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है।


1.लार्ज कैप फंड 

2. मिड कैप फंड 

3. लार्ज और मिड-कैप फंड  

4. स्मॉल कैप फंड ·

5. मल्टी कैप फंड

6. फ्लेक्सी कैप फंड  

7. डिविडेंड यील्ड फंड


उदाहरण के लिए स्मॉल कैप फंड में अगर आप इन्वेस्ट करते हैं तो यहां पर ऐसी कंपनियां होती है जिनका साइज छोटा होता है और इन कंपनियों में आपको इतना अच्छा खासा रिटर्न भी नहीं मिलता इसके अलावा लार्ज कैप म्युचुअल फंड में आपको अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता है क्योंकि इन सभी कंपनियों के स्टॉक में अच्छी खासी गति हर दिन देखने के लिए मिलती है और इसी के साथ-साथ इन सभी कंपनियों का साइज भी बड़ा होता है।


Best tips to invest in mutual funds


अगर आप म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने जा रहे हैं तो हम आपको सबसे बेस्ट टिप्स देने वाले हैं, म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले आपको हमेशा अपना बजट बनाना है और अपने बजट के अनुसार ही म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना है, म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करने से पहले आपको सभी प्रकार के म्युचुअल फंड के बारे में अपनी खुद की एक रिसर्च तैयार करनी है और इसके बाद ही आपको म्युचुअल फंड का चुनाव करना है।


Conclusion 


म्युचुअल फंड की अवधि आप अपने अनुसार निश्चित करें अगर कोई ब्रोकर आपको सलाह दे रहा है तो आप उसे सलाह पर एक बार विचार कर सकते हैं अधिकतर लोग आज की डेट में 3 साल से लेकर 5 साल और 10 साल के लिए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना पसंद करते हैं अगर आप अपने बच्चों के लिए म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट कर रहे हैं तो आप 10 साल तक म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

IRCON share price target 2023, 2024, 2025 to 2040

Bank Nifty 9 20 Strategy

Meta stock price prediction 2022, 2023, 2024, 2025 to 2040